Free Silai Machine Yojana 2nd Phase Start: फ्री सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में आवेदन कैसे करें देखिए

मुफ्त सिलाई मशीन योजना तुम सभी को मुफ्त सिलाई मशीन योजना के बारे में पता होना चाहिए। इस योजना के तहत, सरकार सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹ 15000 की सहायता राशि दे रही है और वर्तमान में महिलाएँ इस योजना के तहत उत्साह से आवेदन कर रही हैं और इस योजना में, उन्हें सिलाई मशीन की सहायता मिल रही है। इसके साथ ही, सिलाई का काम मुफ्त में सिखाया जाता है और एक प्रमाणपत्र भी दिया जाता है।सरकारी योजना में, महिलाएँ लगातार आवेदन कर रही हैं और मुफ्त प्रशिक्षण ले रही हैं और प्रशिक्षण के साथ साथ प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर रही हैं और इस योजना में, वस्त्र खरीदने के लिए ₹ 15000 मिल रहे हैं, वे लाभ प्राप्त कर रही हैं, लेकिन अब इस योजना में, अगला चरण शुरू हो गया है, पूरी जानकारी पढ़ें और आवेदन करें।

Free Silai Machine Yojana 2024 Overview

योजना का नाममुफ्त सिलाई मशीन योजना 2024
लाभार्थियों का प्रकारमहिलाएं और पुरुष
लाभार्थियों की संख्याएक परिवार में एक
सहायता राशि₹ 15,000
आवेदन की अंतिम तिथिअगली अपडेट के लिए जांचें

Silai Machine Yojana 2nd Phase 

सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना का दूसरा चरण अब शुरू हो गया है। अब महिलाएँ दूसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए महिलाओं को इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी पता होना चाहिए, क्योंकि यह मुफ्त सिलाई मशीन योजना सरकार द्वारा लॉन्च की गई है। यह इस नाम से नहीं चल रहा है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस योजना के तहत लाभ और प्रशिक्षण कैसे प्रदान किए जाते हैं।केंद्र सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, मुफ्त सिलाई मशीन योजना के नाम से चल रही योजना झूठी है। इस योजना का सही नाम पीएम विश्वकर्मा योजना रखा गया है, इसलिए महिलाओं को इसके बारे में सही जानकारी होना चाहिए।

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 

मुफ्त सिलाई मशीन के लिए आवेदन करते समय, ध्यान रखें कि कोई मुफ्त सिलाई मशीन योजना सरकार द्वारा चलाई गई नहीं है। इस योजना का सही नाम पीएम विश्वकर्मा योजना रखा गया है, इसलिए इसे मुफ्त सिलाई मशीन योजना के नाम से लोकप्रिय बनाना गलत है और इस योजना में दर्जी वर्ग के लोगों को ₹ 15000 का लाभ मिलता है, हालांकि, महिलाएँ इसमें सभी आवेदन कर रही हैं और पुरुष केवल प्रमाणित दर्जी वर्ग के प्रमाणपत्र के साथ ही आवेदन कर रहे हैं।

इस योजना में, सरकार केवल दर्जी वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान कर रही है, लेकिन महिलाएँ इस योजना में खुद को दर्जी वर्ग साबित कर सकती हैं, और ग्राम पंचायत के दर्जी होने का प्रमाणपत्र देकर वे खुद को दर्जी के रूप में साबित कर सकती हैं और इसी प्रक्रिया में पुरुष भी ग्रहण कर सकते हैं क्योंकि इस योजना में दोनों पुरुष और महिलाएँ शामिल हैं।

Free Silai Machine Yojana Start 2nd Phase 

पिछले कुछ दिनों से मुफ्त सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन लगातार प्राप्त हो रहे हैं और अब सरकार इस योजना में आवेदनों का दूसरा चरण शुरू कर रही है और अब आवेदन को ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों के माध्यम से किया जा सकता है, जबकि सरकार इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्रक्रिया पर काम कर रही है। यह जोर देने की बात कर रही है कि देश की महिलाएँ स्व-सहायता और सशक्त बनें और सिलाई कारोबार के माध्यम से वे अपने घर छोड़ सकें और घर पर सिलाई व्यापार कर सकें।

इस योजना के तहत, आवेदन के बाद, कौशल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण किया जाता है। प्रशिक्षण के बाद, एक प्रमाणपत्र दिया जाता है। प्रशिक्षण लगभग 5 दिन से 15 दिन तक चलता है। इस योजना में, हर क्षेत्र के लोगों को प्रशिक्षण दिया जाता है, अर्थात इस पीएम विश्वकर्मा योजना में 18 श्रेणियों को शामिल किया गया है।

Free Silai Machine Yojana Start 2nd Phase 

  • मुफ्त सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण में, भारत के सभी राज्यों के पुरुष और महिलाएँ पात्र हैं।
  • इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना या विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने के लिए 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु का होना अनिवार्य है।
  • परिवार के एक सदस्य ही आवेदन कर सकता है, अर्थात राशन कार्ड में सभी सदस्यों में से कोई भी एक सदस्य विश्वकर्मा योजना के किसी श्रेणी में आवेदन कर सकता है, चाहे वह दर्जी हो या अन्य,
  • आवेदक परिवार की आय ₹ 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला या पुरुष का पहले से ही आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए।
  • अब इस योजना की अंतिम तिथि के निकट है, तो आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

Free Silai Machine Yojana 2nd Phase Registration 

  • यहाँ है मुफ्त सिलाई मशीन योजना के दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए कदम-कदम निर्देश:
  • विश्वकर्मा योजना पोर्टल पर जाएं: सबसे पहले, विश्वकर्मा योजना के पोर्टल पर जाएं।
  • आवेदन का विकल्प: पोर्टल के होम पेज पर ही आवेदन का विकल्प दिया जाता है, उसे क्लिक करें।
  • आधार और मोबाइल नंबर का सत्यापन: आवेदन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आधार और मोबाइल नंबर को सत्यापित करें।
  • पंजीकरण फ़ॉर्म भरें: सत्यापन के बाद, पंजीकरण फ़ॉर्म भरें जिसमें आवेदक को सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा।
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें: आधार कार्ड, राशन कार्ड, और बैंक खाता जैसे आवश्यक दस्तावेज़ों को पीडीएफ फ़ाइल में अपलोड करें।
  • आवेदन प्रस्तुत करें: इस तरह, आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद, सरकार द्वारा फ़ॉर्म की जांच की जाएगी और योजना के लाभों के बारे में आपको सूचित किया जाएगा।
  • ऑफ़लाइन आवेदन: ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ लोग अपने निकटतम सीएससी केंद्र पर जा सकते हैं और आवेदन करवा सकते हैं।
  • आवेदन की स्थिति की जाँच: आप अपने मोबाइल से घर बैठे आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  • आवेदन के बाद, यदि आपका फ़ॉर्म सही पाया जाता है, तो आपको प्रशिक्षण के लिए सूचित किया जाएगा। निकटतम कौशल केंद्र पर जाकर प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रशिक्षण के बाद, आपको योजना का प्रमाणपत्र और ₹ 15,000 का लाभ मिलेगा।

Sewing Machine Scheme Form Status and List- Click Here

Know the last date of Sewing Machine Scheme application – Click here

Leave a Comment